1 of the 7 wonders of the world Tajmahal

1 of the 7 wonders of the world Tajmahal


ऊपर वाले की बनायीं – सारी दुनिया ही अपने आप में आश्चर्य है, और आश्चर्यों से भरी इस दुनिया में हर रोज कई बातें हमे चौंकाती हैं।
मानव द्वारा समय समय पर कुछ ऐसे innovations और creation होते रहें हैं, जो दुनिया के लिए मिसाल बनकर स्वर्णिम इबारतों में दर्ज हो इतिहास बना देते हैं।

ऐसी ही एक मिसाल हमारे देश में हैं – ताजमहल, दुनिया के सात अजूबों में से एक, जो देश की सबसे ज्यादा जनसँख्या वाले – राज्य उत्तर प्रदेश के आगरा शहर में है। जहाँ प्रतिदिन हजारों पर्यटक इस भव्य कृति को देखने यहाँ आते हैं।

Entry, Reservation & Timings, Documents required
ताजमहल विजिट के लिए टिकट लेना होता हैं, ticket आप काउंटर से लेने के अलावा ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। इसके लिए लिंक आप को इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा।

सूर्योदय होने से 1 घंटे पूर्व से लेकर सूर्यास्त के 45 मिनट पूर्व तक visitors टिकेट खरीद सकते हैं।
ताजमहल में पूर्वी और पश्चिमी गेट द्वारा प्रवेश किया जा सकता है और exit के लिए तीन गेट हैं पूर्वी, पश्चिमी और दक्षिणी द्वार।

Timings: 6:00 AM to 7:30 PM (Taj Mahal remains closed on Friday)
https://asi.payumoney.com/#/
इस लिंक से न सिर्फ ताज बल्कि देश में दूसरी जगहों के भी हेरिटेज monuments के टिकट्स भी बुक किये जा सकते हैं।

फिजिकली disabled यानी दिव्यांगो के लिए व्हील चेयर और फर्स्ट एड बॉक्स एएसआई कार्यालय में उपलब्ध हैं। जिसका संपर्क no. : 0562 – 2330498।
गेट पर ताजमहल का मैप देखा जा सकता हैं. ताज center me, बायीं और मस्जिद, दायी और म्यूजियम और ताजमहल के पीछे यमुना नदी बहती हैं।

ताजमहल के सामने बने विशाल गेट से – प्रवेश कर – सामने सफ़ेद इमारत देखते ही आप दुनिया के उन कुछ लोगो में शुमार हो जाते हैं – जिन्होंने बेमिसाल ताज का दीदार किया है।

ताजमहल देश में सबसे ज्यादा विजिट किये जाने वाले destinations में से एक हैं। ताजमहल में वर्तमान को अतीत से जुड़ता हुआ महसूस किया जा सकता है।

सफ़ेद संगमरमर से बना मकबरा, जिसके आगे खूबसूरत garden, फाउंटेन, तालाब में ताज का रिफ्लेक्शन, ताजमहल के मेहराब और उन पर उभरी नायाब नक्काशी देख, नज़रे सम्मोहित हो इसकी खूबसूरती बिना पलक झपकाए निहारती हैं।

ताज विजिट करना अपने आप में एक विशिष्ट अनुभव है, जहाँ एक तरफ इसकी खूबसूरती लाजवाब है, वही दूसरी ओर उत्कृष्ट शिल्प कौशल के साथ, दीवारों पर की गयी नक्काशी, और सुन्दर कैलीग्राफी अद्भुत है।
ताजमहल का शिल्प, दीवारों पर नक्काशी और इसकी बेजोड़ खूबसूरती – हमेशा के लिए स्मृतियों में जगह बना लेती है।

ताज महल के सामने बने चबूतरे और गार्डन में और इसके आसपास – पर्यटक तस्वीरें खीचातें हैं।
ताजमहल के दाहिनी हाथ को है shoe stand, जहाँ visitor बिना किसी चार्ज diye अपने footware संभाल सकते हैं। या फिर आपको शू कवर खरीदने होते हैं जो yahan लगभग २० – ३० रुपये में मिल जाते हैं।

History, Architect

ताजमहल को बनाने में तक़रीबन 20 हजार मजदूरों, शिल्पकारों का योगदान है, और इसे बनने में लगने वाला समय
लगभग 20 वर्ष।
ताजमहल को मुगल वास्तुकला का बेहतरीन उदाहरण माना जाता है। एक ऐसी शैली जो फारसी, भारतीय और इस्लामी वास्तुशिल्प बनावट के तत्वों को आपस में जोड़ती है।
San 1631 में शुरू हो – 1648 में यह मकबरा तैयार हुआ, सफेद संगमरमर की बानी यह ईमारत – ताजमहल “मुगल साम्राज्य के समय, बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के स्मारक के रूप में बनवायी थी।

ताजमहल की छत फ्लावर पैटर्न और फर्श geomatrical डिजाइन के साथ सजाया गया है।
मुख्य संरचना का भीतरी भाग लाखौरी मिट्टी के ईंटों से बना है, जिसे खूबसूरती से संगमरमर से ढका गया है, जबकि आसपास के ढांचे लाल बलुआ पत्थर से ढके हुए हैं।

ताजमहल 1983 में, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल बन गया, और इसे ” पर्शियन, भारतीय और इस्लामी कला शैली में निर्मित किया गया हैं, कला के इस खूबसूरत नगीने को, विश्व की धरोहर के रूप में univarsally admired (शीर्ष उत्कृष्ट रचना)/ मास्टरपीस के रुप में मान्यता मिली हैं”

मकराना के सफेद संगमरमर से बना, दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक- ताजमहल – दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।

ताजमहल के लिए जहाँ से visitors प्रवेश करते हैं – दरसअल वो पिछला द्वार हैं – ताजमहल का मुखय द्वार यमुना नदी की और उत्तरी छोर पर हैं.

ताज के बनने के 370 से ज्यादा वर्ष बीत गए, लेकिन आज भी संगमरमर से बनी अद्भुत धरोहर यमुना नदी के किनारे, अपने अतुलनीय और अद्भुत सौंदर्य से न सिर्फ सैलानियों को लुभाती रही – बल्कि वास्तुशिल्प और वैज्ञानिक अनुसंधान को निरंतर प्रेरणा दे रही हैं.
युनेस्को की वर्ल्ड हैरिटेज कीपूर्व अमेरिकन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा था कि “आज मुझे अहसास हुआ कि इस दुनिया में दो तरह के लोग हैं. एक वो जिन्होंने ताज देखा है और दूसरे वो जिन्होंने ताज नहीं देखा.”।

ताजमहल आने का समय व दिन

ताजमहल विजिट करने से पूर्व ध्यान रखे – अक्टूबर से मार्च के बीच यहाँ टूरिस्ट्स का पीक सीजन होता हैं, – इस समय कभी badi sankhya me पर्यटक ताजमहल देखने आते हैं।

ताजमहल विज़िटर्स के लिए शुक्रवार को बंद रहता है और इस दिन दोपहर को केवल उन लोगों के लिए खोला जाता है, जिन्हें ताजमहल के बायीं ओर बनी मस्जिद में नमाज अदा करनी हो।
ताजमहल सूर्योदय से 30 मिनट पहले और सामान्य दिनों के दौरान सूर्यास्त से 30 मिनट तक खुला रहता है।

आगरा समुद्र तल से 171 मीटरस की हाइट पर हैं, यहाँ विजिट करने का बेस्ट सीजन अक्टूबर से मार्च माना जाता हैं. लेकिन पुरे साल में कभी भी यहाँ आया जा सकता हैं, अप्रैल से जून तक गर्मियों के कारण, और जुलाई से सितम्बर तक बरसात की वजह से पर्यटकों की आवाजाही थोड़ा कम रहती हैं।

ताजमहल सामान्तया सुबह छह बजे से शाम साढ़े छह बजे तक खुला रहता है।
ताजमहल महीने में पांच दिन रात के समय भी खुलता है।
पूर्णिमा के रात्रि यानी जब चाँद अपने पुरे आकार में होता है… शाम 8:30 se 12:30 midngiht तक, पूर्णिमा की रात और उससे पहले की और बाद के दो रातो तक . फ्राइडे को छोड़कर।

रात में विजिट सीमित लोगो के लिए रहता हैं, और को 30 मिनट का समय मिलता है। चांदनी रात में ताज को निहारने को. जिसके लिए काम से काम 24 घंटे पहले टिकट्स लेनी होती हैं। अलग अलग समय पर बदलती रौशनी के हिसाब से ताज के अलग-अलग शेड्स दिखाई देते हैं, प्रेम का प्रतीक ताजमहल – चांदनी रात में – बेहद ही आकर्षक दिखाई देता हैं।

Do’s & Dont’s
आप ताजमहल विजिट करते हुए अपने साथ कम से कम 1 लीटर पानी के बोतल अवश्य रख लें, हालाकिं यहाँ पर RO वाटर की व्यवस्था है।
साफ़ सफाई व शांति व्यस्वस्था का ध्यान रखें।
गाइड आदि hire करने से पहले उनके फोटो पहचान पत्र जाच लें।
ताजमहल परिसर के अन्दर khadhya samgri laane, धुम्रपान, तंबाकू उत्पाद, शराब, गोला बारूद, किसी भी तरह के शस्त्र, tripod l बिजली के सामान (कैमरे को छोड़कर), लेन की शख्त मनाही है।
मोबाइल फ़ोन को साइलेंट मोड़ में रखें।
स्मारक के अंदर बड़े बैग और किताबें ले जाने से बचें, इससे आपका सुरक्षा जांच mei lagne waala समय बढ़ सकता है।
मुख्य मकबरे के अंदर फोटोग्राफी निषिद्ध है।
500 मीटर के भीतर कोई प्रदूषण वाहनों की अनुमति नहीं है।
दीवारों और स्मारकों की सतहों को छूने और खरोंच से बचें क्योंकि ये विरासत स्थल हैं और इन्हे विशेष देखभाल की आवश्यकता है।

How to Reach
आगरा देश के सभी प्रमुख हिस्सों से सड़क, रेल और हवाई मार्गो द्वारा वेल कनेक्टेड है।
by air
Indian Airlines की भी नियमित उड़ाने आगरा के लिये उपलब्ध हैं।

by rail
रेल मार्ग द्वारा आगरा अच्छी तरह कनेक्ट है. आगरा cantoment के मुख्य रेलवे स्टेशन के अलावा दो अन्य रेलवे स्टेशन राजा की मंडी और आगरा फोर्ट रेलवे स्टेश में मौजूद हैं। दिल्ली से आगरा को आने वाली मुख्य ट्रेन्स Palace on Wheels, Shatabdi, Rajdhani और Taj Express है।

by road
आगरा के लिए देश के कई शहरों में नियमित बस सेवाएं हैं। दिल्ली, जयपुर, मथुरा, आदि से आप आसानी से बस या टैक्सी द्वारा आगरा पहुँचा जा सकता है।
आगरा की दूरी – दिल्ली से ताज एक्सप्रेस/ यमुना एक्सप्रेस वे से 233 किलोमीटर।
जयपुर से 240 किलोमीटर हैं।
लखनऊ से 333 किलोमीटर।
देहरादून से 433 किलोमीटर और हल्द्वानी से NH 509 से होते हुए 331 किलोमीटर की दुरी पर है।
कुछ अन्य स्थानों से आप दुरी स्क्रीन में देख सकते हैं
Bharatpur – 57 km
Delhi – 204 km
Gwaior – 119 km
Jaipur – 232 km
Kanpur – 296 km
Khajuraho – 400 km
Lucknow – 369 km
Mathura – 56 km
Varanasi – 605 km

शहर में पहुंचने के बाद, आपको ताजमहल पहुंचने के लिए आसानी से टैक्सी, टेम्पो, ऑटो-रिक्शा और साइकिल रिक्शा उपलब्ध हो जाते हैं। यदि आप शहर के पास विभिन्न स्थानों पर जाना चाहते हैं तो प्रीपेड टैक्सी भी उपलब्ध हैं। इसके अलावा प्रति घंटे के किराये के हिसाब से साइकल्स भी उपलब्ध हो जाती हैं । चूंकि ताजमहल क्षेत्र के आसपास डीजल और पेट्रोल वाहन की अनुमति नहीं है, इसलिए आप बैटरी संचालित बसों, रिक्शा और अन्य प्रदूषण मुक्त वाहनों को hire सकते हैं।

Where to stay

आगरा में रुकने के लिए हर बजट के होटल्स अवेलेबल हैं, जिन्हे आप इंटरनेट पर आसानी से सर्च कर सकते हैं। कई मोबाइल aps अथवा वेबसाइटस द्वारा, बिना एडवांस पेमेंट किये भी होटल रूम्स की बुकिंग की जा सकती है।

Get in touch by Email or Call on the address given below to Find a Government approved tour guide in Taj Mahal, Agra.
U.P. Tourism office
64, Taj Road, Agra – 282001
Tel. : (+91) 562 – 2226431

Indian Tourism Office
191, Mall Road, Agra – 282001
Tel : (+91) 562 – 2226378

आगरा में घूमने के लिए अन्य आकर्षण हैं
Agra Fort
Open : Sunrise to sunset. | Distance about: 4.7 Kms from Agra Cantt Railway Station. | Entry fee : Domestic Tourist : 40/- Foreign Tourist : 550/-
Also known as Lal Qila, Fort Rouge or Red Fort of Agra, the Agra Fort is a UNESCO world heritage site. It is situated at a distance of about 2.5km northwest of the famous Taj Mahal.

Fatehpur Sikri
Open: Sunrise to sunset.
Distance about : 39kms from Agra City.
Entry fee : Domestic Tourist : 40/- Foreign Tourist : 510/-
Akbar का मकबरा
Mariam का मकबरा
एतमादुद दौला का मकबरा
Ram Bagh
Mehtab Bagh

जहाँ के लिए आप कैब कर सक ते हैं, आगरा आये हैं तो यहाँ का पेठा खाना न भूले, देश के कई भागों में पेठा बनता हैं- लेकिन दुनिया में सबसे मशहूर पेठे आगरा में बनते हैं जो कितनी ही वैरायटी में आते हैं.
ताज के दायी ओर म्यूजियम हैं, फिलहाल तो यह लगभग खाली था।
ओर बायीं ओर हैं – मस्जिद, जहाँ हर फ्राइडे नमाज़ होती हैं.
उम्मीद हैं आपको ताजमहल पर ये जानकारी पसंद आयी होगी। विडियो द्वारा जानकारी पाने के लिए साथ बने लिंक पर क्लिक करें।

By |2018-08-24T15:26:16+00:00August 24th, 2018|Categories: Places|0 Comments

About the Author:

Leave A Comment

Send query

Send query