Travel सुनते ही हमारे दिमाग में आता हैं, खूबसूरत लैंडस्केप, बर्फ से ढके पहाड़, विशाल समुन्दर, शानदार जंगल, हरे मैदान, tradtions, delicious फ़ूड, एडवेंचर और बहुत सारा फन

किसी ने बहुत खूब लिखा हैं…

सैर कर दुनिया की गाफिल, जिंदगानी फिर कहाँ
जिंदगानी गर रही तो, नौजवानी फिर कहाँ?





हर यात्रा हमें जिंदगी में फिर से जुटने के लिए ताजा कर देती हैं और और जाने कितने ही अनुभव हमारे खाते में जोड़ देती हैं. ट्रेवलिंग ही एक कम्युनिटी को दूसरी से समझाने में हेल्प करती हैं.

एक ऐसी ऑनलाइन हॉस्पिटैलिटी कम्युनिटी हैं जिसका हिस्सा बनकर आप दुनिया भर के हजारों – लाखों volunteers, स्टूडेंट्स, travellers की तरह अपनी छोटी बचत के सहारे निकल सकते हैं वर्ल्ड ट्रेवल में.

World ट्रेवल yani दुनिया भर के देशों में घूमना यों तो बहुत खर्चीला होता हैं, लेकिन जिनका बजट वर्ल्ड ट्रेवल को allow नहीं करता, वे भी कम खर्च में वर्ल्ड ट्रेवल कर सकते हैं.

Workaway.इन्फो दुनिया की लार्जेस्ट online volunteer कम्युनिटी हैं – जिसमे वालंटियस, TRAVELRS – अपन ट्रेडिशन, कल्चर और वर्क एक्सचेंज करते हैं, और जहाँ ट्रैवलर को मिलता हैं ढेर सारा PRACTICALLY सिखने को जो आपको हजारों विडियो या किताबे shayad hi अनुभव करा सकती.

यहाँ 150 से ज्यादा देशो के ३१००० से ज्यादा होस्ट्स ke options hain आपका welcome कर सकते हैं, जहाँ आप निःशुल्क रुक सकते हैं – बस FOOD और रहने के बदले को दिन में लभगग ५ घंटे और और सप्ताह में ५ दिन HOST KO वालंटियR उसके द्वारा बताये गए काम में सहयोग करना होता .. वह काम आपकी स्किल अथवा इंटरेस्ट के अनुसार होता हैं, जिसकी जानकारी आप पहले से ले सकते हैं.

कुछ होस्ट आपको अपनी कंट्री के WAGES के आधार पर – कुछ मिनिमम अलाउंस भी ऑफर कर कुछ अतिरिक्त इनकम के मौके भी उपलब्ध कराते हैं, जो निर्भर करता हैं – आपकी स्किल और होस्ट की जरुरत पर.

यह ध्यान रखे किसी भी जगाह जाने से पहले आप – जितना जायदा कम्यूनिकेट कर सकते होस्ट से उतना अच्छा, जिससे आपको और आपके होस्ट को एक दुसरे की अप्केषाएं YAANI EXPECATIONS KA पता हो.

आप अपने इंटरेस्ट के अनुसार – अपने होस्ट का चयन कर सकते हैं – मसलन आप किसी फार्म में रुकना चाहते हैं, किसी NGO, किसी कैफ़े में, किसी रिसोर्ट में, किसी फॅमिली के साथ, किसी एजुकेशनल इंस्टिट्यूट में या किसी एनिमल वेलफेयर आर्गेनाइजेशन में…





यह बात ध्यान में रखनी होती हैं – कि – आप किसी होटल या लॉज में रूम बुक नहीं करा रहे, जैसे अपने घर में कुछ आपकी जिम्मेदारियां होती हैं और दुसरे सदस्यों का ध्यान रखना होता हैं, और अपना योगदान देना होता हैं, उसी तरह का का बिहेवियर एक workawyer से भी अपेक्षित होता हैं. दुनिया के लगभग हर कंट्री में होस्ट आपको मिल जायेंगे, तो बनाईये दुनिया को मंजिल और बगैर किसी बहाने के सैर पर निकल जाइए.

Apna travel destination और होस्ट सेलेक्ट करने के लिए आप workaway.info visit कीजिये.. इसमें आप एक्स्प्लोर कर सकते हैं, COUNTRIES को, और होस्ट के बारे में इनफार्मेशन और उनके रिव्युज , होस्ट से संपर्क करने के लिए आपको workaway में subscription ले सकते हैं, जिसके लिए कुछ शुल्क का भुगतान करना होता हैं.

आप न सिर्फ WORKAWAY.इन्फो से होस्ट से संपर्क कर सकते हैं, बल्कि अगर आपके पास KOI आइडियल डेस्टिनेशन हैं, जो फॉरेनरस के इंटरेस्ट का हो सकता हैं, तो आप WORKAWAY.इन्फो में अपनी प्रॉपर्टी की लिस्टिंग कर सकते हैं, जो फ्री हैं.

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *