अपनी पिछली यात्रा में शिमला से चंडीगढ़ लौटने के लिए बस अथवा टैक्सी से लौटने का ऑप्शन था। कुछ वजहों से हमारे पास सामान अधिक था, तो बस से यात्रा करना असुविधाजनक था, इसलिए टैक्सी हायर की। इस 110 किलोमीटर की दूरी के लिए टैक्सी रु 2500 से रु0 4000 में मिल रही थी।

तब हमने सर्च किया bla bla वेबसाईट/ एप में, जिस समय हमें लौटना था उसके आस-पास हमें, एक कार मिल रही थी। जिसमे प्रति सीट का किराया रु0 300/ दिख रहा था, हमने सभी चार सीटस बुक कर ली, जिससे यात्रा सुविधाजनक हो पाए।

जिनको जानकारी नहीं है इस वेबसाईट की – उनके लिए – bla bla एक कार pooling एप/ वेबसाईट है, इसमे कोई individual या टैक्सी चालक कहीं जा रहे हो, तो अपनी यात्रा की लागत कम करने के लिए, एप मे अपनी जर्नी लिस्ट कर देते है। और उसी दिशा मे किसी और को भी जाना हो तो कार ड्राइवर के द्वारा लिस्ट किया हुआ मूल्य अप्रूव कर बुक करवा सकते हैं, (ध्यान रखें advance मे कुछ भी पेमेंट न दें, अपनी यात्रा पूरी होने के बाद ही भुगतान करें)

कार/ टैक्सी किसी अन्य सवारी के साथ शेयर न करना चाहे तो – उपलब्धता के अनुसार सभी seats बुक कर आराम से अपनी मंजिल पर पँहुच सकते है। जो कि सामान्य टैक्सी बुक कराने की तुलना मे बहुत कम होता है।

सब चीज परफेक्ट और फूलप्रूफ तो होती नहीं, bla bla मे लिस्टेड कार हमेशा आपको तय कार्यक्रम के अनुसार उपलब्ध हो जाएगी, ऐसा भी नहीं है।

हम इस एप के माध्यम से बुकिंग कराने के बाद बताए गए पिक अप पॉइंट पर पँहुचे, और कुछ देर बाद सफेद रंग की स्विफ्ट Dzire कार पहुची, जो एक टैक्सी थी, किसी सवारी को लेकर चंडीगढ़ से शिमला ड्रॉप करने आई थी, और अब उसे वापस लौटना था, चुकि – टैक्सी ड्राइवर दोनों ओर का किराया, बुकिंग कराने वाले से पहले ही वसूल लेते है, तो उसके लिए वापसी मे लौटते हुए कम कीमत मे सवारी बैठा कर अतिरिक्त लाभ कमाने का मौका होता है।

टैक्सी के अलावा कई निजी वाहन स्वामी भी इस एप मे अपने वाहन के route को डेट और टाइम के साथ लिस्ट कर लेते है, जिससे उन्हे यात्रा मे हमसफर भी मिल जाते है, और यात्रा का व्यय भी कम हो जाता है।

हम टैक्सी मे बैठे कुछ ही मिनट हुए थे, तभी ड्राइवर का मोबाइल बजा – बातचीत से मालूम हुआ कि किसी और ने भी हमारी तरह इस एप के माध्यम से इसी टैक्सी मे अपनी बुकिंग कराई थी, ड्राइवर ने काल पर बहाना बनाते हुए दूसरे यात्री को कहाँ कि “वह रास्ते मे कहीं जाम पर फंसा है और समय पर नहीं पहुच पाएगा” हमें बुकिंग कराने वाले दूसरे यात्री के लिए बुरा लगा कि – उसे टैक्सी नहीं मिल पायी।

लेकिन ड्राइवर को इस सब से कोई सरोकार नहीं था, उसने अपनी ओर से सफाई देते बताया कि कई बार लोग बुकिंग कराने के बाद तय जगह पर तय समय पर नहीं पहुचते, तो वह दो मोबाईल से लिस्टिंग कर, दो अलग -2 बुकिंग ले लेता है। और जो पहले मिल जाए या जिससे अच्छी डील मिल जाए उसे अपने साथ ले जाता है, और और दूसरी बुकिंग को ऐसे ही छोड़ देता है।

इस तरह आप जब भी इस एप के माध्यम से बुकिंग कराएं, ड्राइवर से तय करवा लें कि वो लेने ही आएगा। और अगर फिर भी अंतिम समय मे न आए तो, किसी अन्य माध्यम से भी यात्रा के लिए भी तैयार रहें। #popcorntrip