नैनीताल मे प्रवेश करते ही पहले टॅक्सी स्टैंड हैं, और इसके बाद नज़र आता है – रोडवेज़ का बस स्टॉप। जो तल्लीताल मे हैं, यहाँ कुछ होटेल्स भी हैं।

इसके बाद नैनीताल शहर में फोर व्हीलेर्स के प्रवेश के लिए के lake ब्रिज का शुल्क तल्लीताल चेक पॉइंट मे लिया जाता हैं, 2 व्हीलेर्स के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता।

कार अथवा टॅक्सी से शहर में जाने के लिए टोल मूल्य देना होता है, जो मॉल रोड से एक बार गुजरने के लिए ही मान्य है। टोल शुल्क स्क्रीन मे देखा जा सकता हैं।




यहाँ से नैनीताल की मॉल रोड शुरू होती हैं जो मल्लीताल तक जाती हैं।, टोल ब्रिज के बाद माल रोड के 2 रोड्स मे बट जाती हैं, जो 2 अलग अलग elevavation में है – लोअर मॉल रोड, और अपर मॉल रोड, लोअर मॉल रोड, जो lake की ओर हैं, से wahan तल्लीताल से मल्लीताल की ओर और upar मॉल रोड से मल्लीताल से तल्लीताल की ओर आते हैं।

ये दोनों रोड्स, मल्लीताल में, फिर आपस मे मिल जाती हैं।



Nainital main टुरिस्ट सीज़न में upar मॉल रोड शाम 6 बजे के 8 बजे तक माल रोड मे वाहनों की आवाजाही बंद रहती हैं, इस रोड मे चलते हुए, एक तरफ झील और दूसरी ओर नैनीताल के होटेल्स, restaurants और शौरूम्स हैं। इस समय रोशनी से नहाएँ क्बुसूरत नैनीताल शहर, और ताल के किनारे मॉल रोड में घूमना – ये वो बात हैं, जो सैलानीयों की मधुर स्मृतियों मे हमेशा के लिए बस जाती।

नैनीताल, उत्तराखंड का एक लोकप्रिय पर्यटक स्थल, जहां हर किसी के लिये कुछ न कुछ अवश्य है। मॉल रोड में चलते हुए झील का बेजोड़ दृश्य, हिमालय दर्शन करने वालों के लिए उपयुक्त स्थान होने के साथ साथ, आप यहाँ ब्रिटिश कालीन कुछ निर्माण भी देख सकते हैं। चिड़ियाघर में अनेकों पक्षियों के साथ साथ बाघ, भालू, तेदवें, काकड़, घुरड़ आदि कई पशु देख सकते हैं। खान पान के लिए यहाँ हर taste के लोगों के लिए कुछ न कुछ जरूर है। नैना देवी मंदिर, हनुमानगढी मंदिर, Rope-way, Parking, Snow view Point, Mall Road, सहित कई अन्य आकर्षणों को जानने के लिए देखें ये विडियो –

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *