एक ऐसी जगह के बारे में जानकरी मिले, जहां वर्ष भर आपको ठंड का अहसास मिले, जहां के नाम पर आपके किचन में बनने वाली सब्ज़ी का नाम पड़ा हो, शिमला मिर्च का यह नाम क्यों पड़ा यह video में आगे जाएँगे।   जहां आज़ादी से पूर्व ब्रिटिशर्स इसलिए रहना पसंद करते थे क्यूँकि इस स्थान का मौसम उनके अपने देश इंग्लैंड के मौसम से मिलता जुलता था। PopcornTrip चैनल में  ऐसी ही ढेरों ख़ासियतों/ विशेषताओं को अपने में समेटे आज आप जानेंगे उत्तर भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनस में से एक हिमांचल प्रदेश की राजधानी शिमला को।

देखें वीडियो:

शिमला नगर ज़िला मुख्यालय होने के साथ साथ प्रदेश का सबसे बड़ा नगर है। देवदार, चीड़, बाँज और बुरांश के पेड़ों से घिरा शिमला, भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है शिमला

शिमला का नाम देवी श्‍यामला के नाम पर रखा गया है जो माँ काली का अवतार है।

भारत देश के उत्तरी राज्यों में से एक राज्य हिमांचल प्रदेश की राजधानी, शिमला एक बेहद आकर्षक और प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। समुद्र तल से 2,276 मीटर (7,467 feet) की ऊँचाई पर देश की राजधानी दिल्ली से लगभग 350 किलोमीटर, चंडीगढ़ से 109 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

सन् 1864 से 1947 में भारत की स्वतंत्रता तक, यह भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी था। ब्रिटीशर्स को भारत मे रहने के लिए ऐसी जगह पसंद थी, और ठंडी हो और प्राकृतिक सुंदरता से आच्छादित हो।  विडीओ के आरम्भ में हमने शिमला मिर्च का ज़िक्र किया था, Capsicum को Britishers ब्रिटेन से भारत लाए थे, उसे उन्होंने देश मे सबसे पहले इसे शिमला मे उगाया, और फिर यहाँ से देश के विभिन्न हिस्सों पहुँची। इसलिए वो शिमला मिर्च के नाम से मशहूर हुई।

शिमला में आज भी ब्रिटिश काल के कई स्मृति चिन्ह दिख जाते हैं, जैसे यहाँ के निर्माण, रास्ते, शिमला तक रेलवे लाइन और कुछ पुराने भवन।

शिमला से 12 किलॉमेटर की दूरी पर है कुफ़री। कुफ़री जाना जाता हैं यहाँ होने वाली बर्फ़बारी के लिए, यहाँ की खेती के लिए, यहाँ स्थित जू के लिए, यहाँ होते कई विभिन्न adventure activities के लिए। यहाँ का जू मंगलवार को बंद रहता है। और विस्तार से जानने को देखें वीडियो।