Devsthal Temple

Preface | Introduction | What is on screen | History | How to Reach | Where to stay | Nearby attractions | Closing (like share comment, subscribe, will meet soon with new journey or destination)
अल्मोड़ा शहर से कौसानी जाते हुए आपने ये मंदिर देखा होगा, अगर नहीं तो आईये आज देख लेते हैं इस विडियो द्वारा
अल्मोड़ा कौसानी राष्ट्रीय राजमार्ग NH109 पर अल्मोड़ा से लगभग १५ किलोमीटर की दुरी पर ये स्थान है कोसी के समीप महतगांव और ये यहाँ स्थित प्रसिद्द शिव मंदिर देवस्थल। ये है सड़क से मंदिर के लिए मार्ग, जिसके द्वारा कुछ सीडियां उतर और एक छोटा सा पुल पार करके आप मंदिर के प्रागण में पहुच जाते है।
यहाँ पर भगवान शिव को समर्पित मंदिर कोसी नदी के तट पर स्थित मंदिर देवस्थल।

यहाँ पर श्रधालुवों को आकर एक अद्भुत शांति का अहसास होता है। ये है मंदिर का परिक्रमा पथ। मंदिर की सीमा से लगा हुआ मंदिर के पीछे की ओर कौसाम्बी नदी जिसे कोसी नदी कहते हैं का दृश्य।
अनेको शुभअवसरों पर यहाँ धार्मिक कार्यों, भजन कीर्तन, पुराण कथा, बैठकी होली, सत्संग आदि आयोजित होते रहते हैं। जिस्मी स्थानीय जनमानस भागिदारी करते हैं. छेत्र के लोगो में मंदिर के प्रति गहरी श्रद्धा और निष्ठां है। मंदिर के समीप ही कोसी नदी के दूसरी ओर एक वृद्दाश्रम भी स्ठित है।

प्रत्येक शिवरात्रि को यहाँ विशाल मेले का आयोजन होता है, जिसमे दूर दूर से श्रद्धालु उत्साह पूर्वक सम्मिलित होते है।
इसके अलावा यही के समीप एक अन्य प्रमुख ऐतिहासिक मंदिर कटारमल सूर्य मंदिर भी स्थित है, जो आज से लगभग १ हजार वर्ष पहले कत्युरी शासन में निर्मित हुआ था. मंदिर के बारे में वृस्तित और रोचक जानकारी देते विडियो का लिंक आपको स्क्रीन के उप्परी हिस्से और नीचे डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा, साथ ही अल्मोड़े से कौसानी यात्रा के रोचक विडियो और यहाँ कैसे पहुचे, कहा ठहरे आदि की जानकारी के लिए भी आप popcorntrip चैनल के अन्य वीडियोस द्वारा जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

हम इस चैनल में लाते हैं, विभिन्न पर्यटक, धार्मिक स्थलों और यात्राओं से जुडी जानकारी देते विडियो, इसलिए अपडेट रहने के लिए चैनल सब्सक्राइब करने के साथ साथ तुरंत notification पाने के लिए बेल आइकॉन में क्लिक भी कर लें
शिव सबका कल्याण करें, फिर जल्द मुलाकात होगी,, स्वस्थ्य रहें, प्रसन्न रहे।

सामन्यतह प्रत्येक शिव मंदिर के समीप शमशान घाट अवश्य होता है, परन्तु इस शिव मंदिर की एक खासियत यह है की इसके पास शमशान घाट नहीं है।

और इन्फोर्मतिवे विडियो का लिंक भी आपको इस चैनल में मिल जायेगा
विडियो
Viwers आप को इस चैनल में यहीं के समीप ९वि शताब्दी का बना कत्युरी राज में निर्मित कटारमल सूर्य मंदिर के रोचक जानकारी देता विडियो का लिंक स्क्रीन के उप्परी हिस्से और नीचे डिस्क्रिप्शन में मिल जायेगा, आदि और अल्मोड़ा से कौसानी यात्रा का विडियो।

0 replies

Leave a Reply

Want to join the discussion?
Feel free to contribute!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *